रूस ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का शांति प्रस्ताव किया खारिज, सैनिक वापसी पर रखी ये शर्त

 

मास्को. रूस ने 2022 के अंत तक यूक्रेन से सैनिक वापसी से इंकार कर दिया है. इसी के साथ रूस ने मंगलवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के शांति प्रस्ताव को खारिज कर दिया.

यूक्रेन को वास्तविकताओं में रूस के चार यूक्रेनी क्षेत्रों को नए रूप में शामिल करना होगा, जिसकी घोषणा सितंबर में की गई थी. हालांकि संयुक्त राष्ट्र के अधिकांश देशों ने अवैध के रूप में इसकी निंदा की थी.

13 दिसंबर को कहा कि कीव को नई क्षेत्रीय “वास्तविकताओं” को स्वीकार करने की आवश्यकता है. राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की द्वारा एक शांति प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिसमें रूसी सैनिकों की वापसी शामिल होगी. इन तथाकथित “वास्तविकताओं” में रूस के चार यूक्रेनी क्षेत्रों – यूक्रेन के जापोरिज्जिया, डोनेट्स्क, लुहान्स्क और खेरसन ओब्लास्ट शामिल हैं.

यूक्रेन द्वारा जी-7 देशों के नेताओं से अधिक सैन्य उपकरण, वित्तीय सहायता और ऊर्जा सहायता की मांग को भी उठाया. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के इस कदम से दोनों देशों के बीच शत्रुता जारी रहेगी. क्रेमलिन ने प्रस्तावित रूसी सैनिकों की वापसी पर कहा कि यूक्रेन को वास्तविक स्थिति को समझने की जरूरत है.

कहा कि वास्तविक स्थिति ये है कि रूसी संघ में नए विषय सामने आए हैं, जो इन इलाकों में हुए जनमत संग्रह के परिणाम में दिखे. उन्होंने कहा कि नई वास्तविकताओं को ध्यान में रखे बिना, किसी तरह की बातचीत संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष के अंत तक रूस द्वारा अपने सैनिकों को वापस बुलाने का कोई सवाल ही नहीं पैदा होते हैं.