बांग्लादेश में लगातार दूसरी बार वनडे सीरीज हारा भारत, रोहित शर्मा की तूफानी पारी पर फिरा पानी

 

ढाका: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैच की सीरीज का दूसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला ढाका के शेर-ए- बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेला गया। बांग्लादेश ने इस मैच को पांच रन से जीतकर वनडे सीरीज अपने नाम कर ली। बांग्लादेश ने 2015 के बाद 2022 में जाकर कोई सीरीज जीती है। यह भारत की बांग्लादेश में वनडे सीरीज में लगातार दूसरी सीरीज हार है।

इससे पहले 2015 में बांग्लादेश ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था। कप्तान रोहित शर्मा की 28 गेंद पर 51 रन नाबाद पारी के बावजूद भारत दूसरे वनडे में बांग्लादेश से पांच रन से हार गया। 272 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 49.4 ओवर में नौ विकेट पर 260 रन बनाए थे। आखिरी दो गेंदों पर दो छक्कों की जरूरत थी। रोहित ने 5वीं गेंद पर छक्का जमा दिया, लेकिन आखिरी गेंद पर वह ऐसा नहीं कर सके।

इसके साथ ही बांग्लादेश ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। अंगूठे की चोट के कारण रोहित शर्मा इस पारी में ओपनिंग नहीं कर पाए। वह नौवें नंबर के बल्लेबाज के तौर पर उतरे। आखिरी तीन ओवर के खेल में भारत को 40 रन की जरूरत थी। 48वें ओवर में मोहम्मद सिराज स्ट्राइक पर थे और रोहित नॉन स्ट्राइक पर। मुस्तफिजुर रहमान ने इस ओवर में सिराज को 1 रन भी नहीं लेने दिया। अब आखिरी दो ओवर में भारत को जीत के लिए 40 रन की जरूरत थी। महमूदुल्लाह के इस ओवर में 20 रन आ गए। रोहित इस ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर छक्का जमाया था। इसके अलावा उन्होंने दो डबल और एक सिंगल भी लिया था। तीन रन वाइड के रूप में मिले थे।

भारत के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी

महमूदुल्लाह 77 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें उमरान मलिक ने विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच कराया। उमरान ने 148 रनों की साझेदारी तोड़ी। यह बांग्लादेश की ओर से भारत के खिलाफ वनडे में किसी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। पिछला रिकॉर्ड 133 रन का था। अनामुल हक और मुशफिकुर रहीम ने 2014 में वह पार्टनरशिप की थी।