तीरंदाजी में करनाल की रिद्धि ने जीता गोल्ड, अब एशियन गेम्स की तैयारी

 

Karnal: तीरंदाजी में महारत हासिल कर चुकी हरियाणा के करनाल की बेटी रिद्धी ने खेलो इंडिया में एक बार फिर गोल्ड मेडल जीतकर अपने क्षेत्र का नाम रोशन किया है. खेलो इंडिया में रिद्धी की यह अंतिम पारी थी, क्योंकि इसके बाद रिद्धी खेलो इंडिया में हिस्सा नहीं ले सकती हैं.

स्वर्ण पद जीतने पर परिजनों व शहरवासियों में खुशी का माहौल है. परिजनों की मानें तो रिद्धी एक बार फिर से उनकी उम्मीदों पर खरी उतरी है और गोल्ड मेडल हासिल कर सीएम सिटी का मान बढ़ाया है. रिद्धि अब तक तीरंदाजी में कई इंटरनेशनल और नेशनल गोल्ड मेडल जीत चुकी है.

दरअसल, मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित रानी ताल स्टेडियम में 31 जनवरी को रिद्धि ने पहले अपना पहला मुकाबला खेला था, जिसमें उसने एक बेहतरीन स्कोर के साथ बढ़त बनाई. शुक्रवार को फिर से रिद्धी ने टारगेट बोर्ड पर निशाना साधा और 70 मीटर दूरी के निशाने में मेन टू मेन फाइट में दबदबा कायम रखा. फिर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. खेलो इंडिया में रिद्धी अपनी धाक पहले भी जमा चुकी है और पिछले वर्ष उसने गोल्ड मेडल ही जीता था. जब रिद्धी को गोल्ड मिला तो उसकी मां पिंकी उसी के साथ थी और उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं था. अपनी बेटी को गले लगाकर मां पिंकी ने बधाई दी.

रिद्धी की मां का कहना है कि रिद्धी के पिता मनोज ने रिद्धी के हुनर को पहचाना और खुद तीरंदाजी सीखकर अपनी बेटी को धनुष चलाना सिखाया. उनके आशीर्वाद से आज रिद्धी आर्चरी में महारत हासिल कर चुकी है. उन्होंने बताया कि आठ वर्ष की उम्र में ही रिद्धी ने निशानेबाजी की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी और 15 साल की उम्र में अपना नाम इंटरनेशनल लेवल पर दर्ज करवा दिया था. अब तक इंटरनेशनल में 10 और नेशनल में 56 मेडल रिद्धी के नाम है और आज एक ओर मेडल इस लिस्ट में जुड़ चुका है.

रिद्धी की उपलब्धियां-वर्ष-2014 में अंडर-14 में आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में गोल्ड मेडल, वर्ष-2015 में विशाखापट्नम में दो ब्रांज, अंडर-18 में सिल्वर व ब्रांज, वर्ष 2016 में आंध्र प्रदेश के तिरुपति में तीन गोल्ड, उड़ीसा भुवनेश्वर में अंडर-17 के मुकाबले में दो गोल्ड व दो सिल्वर, स्कूल नेशनल गेम्स में चार गोल्ड और एक सिल्वर है. इसके अलावा, वर्ष 2016-17 में महाराष्ट्र में मेडल, फरीदाबाद में सीनियर नेशनल तीरंदाजी में ब्रांज मेडल, वर्ष 2017-18 में स्कूल नेशनल गेम्स में दो गोल्ड, एक सिल्वर, वर्ष 2018-19 में फिलिपींस एशिया कप में दो ब्रांज भी रिद्धी ने अपने नाम किए थे. साथ ही ताईवान में सिल्वर व ब्रांज, बांग्लादेश में सीनियर सिल्वर मेडल, 2018 खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में आठवां, पुणे में चौथा, गुवाहाटी में कांस्य पदक, पंचकूला में स्वर्ण पदक मिला था. रिद्धि अब 17 फरवरी को एशियन गेम के लिए ट्रायल देने के लिए जाएगी. ट्रायल में टॉप-4 फिर एशियन गेम और वर्ल्ड चैंपियनशिप खेलने के लिए जाएंगे