logo

राम मंदिर के प्रतिष्ठा को लेकर मंगलवार को बीजेपी की बैठक, शाह और नड्डा रहेंगे मौजूद

 | 
राम मंदिर के प्रतिष्ठा को लेकर मंगलवार को बीजेपी की बैठक, शाह और नड्डा रहेंगे मौजूद

Ayodhya Ram Temple: भाजपा 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के सिलसिले में मंगलवार को पार्टी नेताओं की बैठक करेगी। बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और हर राज्य से पार्टी के दो-दो पदाधिकारी शामिल होंगे।

राम मंदिर आंदोलन और मंदिर निर्माण में पार्टी की भूमिका पर प्रकाश डालने वाली एक पुस्तिका जारी की जाएगी और इस साल होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले नए मतदाताओं से जुड़ने के लिए बूथ स्तर के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। अपने चुनाव अभियान के दौरान, भाजपा इस बात पर भी प्रकाश डालेगी कि कैसे विपक्षी दलों ने मंदिर के निर्माण में बाधा डालने का प्रयास किया। भाजपा ने राम मंदिर से संबंधित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा आयोजित सभी कार्यक्रमों में भाग लेने और समर्थन देने का भी वादा किया है।

विशेष रूप से, मंदिर का पहला चरण पूरा होने वाला है, और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को राम लला की मूर्ति की "प्राण प्रतिष्ठा" में भाग लेंगे। पारंपरिक नागर शैली में निर्मित मंदिर परिसर 380 फीट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा। मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी और इसमें कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे। अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की रस्म आगामी 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर होगी। राम मंदिर का निर्माण करा रही संस्था श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा, प्राण-प्रतिष्ठा दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर होगी।

अयोध्या में 'जय श्री राम' के नारों के बीच नए साल का स्वागत करने के लिए रविवार को बड़ी संख्या में लोग प्रसिद्ध लता मंगेशकर चौक पर एकत्र हुए। रविवार रात 11 बजे इस प्रतिष्ठित चौराहे पर स्थानीय निवासियों के अलावा बाहर से आए लोगों का समूह सेल्फी और तस्वीरें लेता नजर आया। जैसे ही घड़ी में रात के 12 बजे, कई लोगों ने ''हैप्पी न्यू ईयर'' के नारे लगाए और बाद में कुछ ने ''जय श्री राम'' के नारे लगाए। इस चौक का नाम दिग्गज गायिका लता मंगेशकर के नाम पर रखा गया है। लता मंगेशकर चौक इस पवित्र शहर में सेल्फी लेने के लिए एक प्रसिद्ध स्थान बन गया है।