logo

UP Board Result: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट आज, ऐसे कर पाएंगे चेक

 | 
UP Board Result: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट आज, ऐसे कर पाएंगे चेक

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। लंबे समय से परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद शनिवार दोपहर 2 बजे यूपी बोर्ड का परिणाम घोषित करेगा।

परिणाम जारी करने में यूपी बोर्ड एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने जा रहा है। पिछले वर्ष 25 अप्रैल को परिणाम जारी किया गया था। इस बार उससे 5 दिन पहले परिणाम आएगा। 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के परिणाम प्रयागराज मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषित किए जाएंगे।

बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट आज दोपहर 2 बजे घोषित किए जाएंगे। सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। सभी छात्रों को ढ़ेरों शुभकामनाएं देता हूं एंव उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

यूपीएमएसपी ने 22 फरवरी से 9 मार्च के बीच हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की थी। बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 55,25,308 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनमें से कक्षा 10 में 29,47,311 और 12वीं कक्षा के 25,77,997 छात्र हैं।

छात्र ऐसे देखें रिजल्ट

परीक्षा के परिणाम देखने के लिए सर्वप्रथम छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाना होगा। इसके बा होमपेज पर 'डाउनलोड यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024' लिंक पर जाना होगा। फिर परीक्षा के अनुसार आप जो परिणाम देखना चाहते हैं, उसका चयन करेंगे। लॉगिन पेज पर, अपना क्रेडेंशियल दर्ज करें और फिर अपना परिणाम देखने के बाद भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रति डाउनलोड और प्रिंट कर लें।