logo

शुभांगी अत्रे ने अंगूरी के रोबोट अवतार पर दी प्रतिक्रिया!

 | 
शुभांगी अत्रे ने अंगूरी के रोबोट अवतार पर दी प्रतिक्रिया!

रोबोटिक्स और एआई के क्षेत्र में लगातार हो रही प्रगति से हमारी दुनिया में काफी बदलाव आ रहे हैं। इनसे एक ऐसे भविष्य की झलक भी मिल रही है, जहाँ मशीनें आसानी से हमारे परिवेश में घुली-मिली होंगी। एआई के प्रचलन की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुएं, एण्डटीवी के ‘भाबीजी घर पर हैं‘ ने दर्शकों को उनकी चहेती अंगूरी भाबी का एआई अवतार दिखाकर चैंका दिया है। गौरतलब है कि यह भूमिका शुभांगी अत्रे निभा रही हैं। शो की कहानी में अंगूरी की हमशक्ल मशीन को उसकी मदद करनी है। लेकिन उससे काफी गड़बड़ हो जाती है  और फिर मजेदार वाकये होते हैं। 

अंगूरी भाबी की भूमिका निभा रहीं शुभांगी अत्रे ने बताया, ‘‘हम हर हफ्ते अपने दर्शकों के लिये एकदम नये, दिलचस्प और मनोरंजक कंटेन्ट लाने की कोशिश करते हैं। लेखकों और रचनात्मक लोगों की हमारी समर्पित टीम ने कहानी में हास्य लाने के लिये लगातार काम किया है और हमारे दर्शकों को खूब हंसाया है। हमारे हालिया एपिसोड्स में से एक में, एआई के मौजूदा प्रचलन को देखते हुए हम एआई से प्रेरित वाकया लेकर आये हैं। उस एपिसोड में अंगूरी एक रोबोट बन जाती है। होता यह है कि रोजाना के कामकाज से परेशान अंगूरी को सक्सेना (सानंद वर्मा) एक एआई रोबोट देता है। अंगूरी को पता नहीं है कि रोबोट को तरल चीजें सहन नहीं होती हैं और वह अनजाने में उसे पानी दे देती है। फिर रोबोट खराब होकर विभूति (आसिफ शेख) की बेइज्जती कर देता है और तिवारी (रोहिताश्व गौड़) के साथ खराब व्यवहार करता है। इससे अस्त-व्यस्तता और तनाव पैदा होता है। जब मैंने अंगूरी रोबोट के बारे में सुना, जोकि एआई का मानवीय किरदार है, तब मैंने एक मजेदार सवाल किया था। सवाल यह था कि क्या वह ‘चिट्टी’ जैसा होगा, जिसकी भूमिका महान अभिनेता रजनीकांत ने ‘रोबोट’ फिल्म में निभाई थी (हंसती हैं)। उस एपिसोड की शूटिंग में बड़ा मजा आया और वह ताजगी देने वाला बदलाव था, जिसका अनुभव शानदार रहा। मैं लगातार अनोखे किस्से लेकर आने के लिये शो के लेखकों की तारीफ करती हूँ। इस तरह एक्टर के तौर पर हमें चुनौती मिलती है और हम कुछ अलग कर पाते हैं। पिछले सात सालों में अंगूरी के किरदार के अनगिनत रंग दिखाने के बावजूद, एआई रोबोट की भूमिका निभाना एक अलग रोमांच लेकर आया। अंगूरी की भूमिका ज्यादा आसान हो सकती थी, लेकिन रोबोटिक वर्जन को निभाने में चुनौती रही। मुझे संतुलन रखना था और सुनिश्चित करना था कि हरकतों को बहुत बढ़ा-च़ढ़ाकर ना बताया जाए और मैं अंगूरी के घरेलू काम ही करती दिखूं। उन्होंने आगे कहा, ‘‘इस भूमिका से मुझे पता चला है कि एआई रोबोट का किरदार निभाने में सिर्फ रोबोट जैसी सपाट हरकतें नहीं चाहिये, बल्कि दर्शकों को हंसी भी आनी चाहिये। एक कलाकार के तौर पर मैं साबित कर सकती हूँ कि वह व्यवहार और भावनाओं की काफी कुशल कोरियोग्राफी थी। इस भूमिका से मुझे समझ आया कि एक तरीके से हम सभी में प्रोग्रामिंग होती है, चाहे हमारे डीएनए के एल्गोरिदम्स हों या हमें आकार देने वाले सामाजिक नियम। रोबोट जैसी बोली और प्रदर्शन के लिये मुझे अनगिनत बधाइयाँ मिलीं और मैं कुछ हटकर किरदार निभाने के लिये प्रेरित हुई। मानवता की प्रगति को देखते हुए, मेरा पक्का मानना है कि एआई सिर्फ एक टेक्नोलाॅजी से बढ़कर है और यह हमें भविष्य की झलक दिखाती है। एल्गोरिदम्स के उन्नत होने और मशीनों के सीखने के साथ ही एआई हमारी जिन्दगी को बदलकर रख देगी। हमारे शो का हालिया वाकया दिखाता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे हमारे जीने, काम और बात करने का तरीका बदल रही है। यह भविष्य की पूरी तस्वीर दिखा रही है।’’

अपनी चहेती शुभांगी अत्रे को ‘अंगूरी भाबी‘ के रूप में देखिये, ‘भाबीजी घर पर हैं‘ में हर सोमवार से शुक्रवार, रात 10ः30 बजे, सिर्फ एण्डटीवी पर!