logo

अमेरिका-भारत ने रक्षा, प्रौद्योगिकी और हिंद-प्रशांत में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई

 | 
अमेरिका-भारत ने रक्षा, प्रौद्योगिकी और हिंद-प्रशांत में सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई

नई दिल्ली: भारत और अमरीका के बीच शुक्रवार को यहां पांचवीं टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता हुई, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर ने अमरीकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ सह-अध्यक्षता की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपनी आरंभिक टिप्पणी में कहा कि दोनों देशों को महत्त्वपूर्ण और दीर्घकालिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, खुला और नियम आधारित हिंद प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए यह साझेदारी महत्त्वपूर्ण है।

सिंह ने दावा किया कि भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों में रणनीतिक हितों का महत्त्व बढऩे के साथ साथ रक्षा, सुरक्षा और खुफिया क्षेत्र में सहयोग बढ़ा है। राजनाथ ने इस वार्ता में भारत और अमरीका के बीच डिफेंस को सबसे मजबूत स्तंभ बताया और दोनों देशों के डिफेंस पर साथ मिलकर और मजबूती से काम करने पर जोर दिया। दोनों देशों के बीच डिफेंस संबंधों को बढ़ाने के लिए कई क्षेत्रों में काम किया जाएगा।

इनमें स्पेस से लेकर समुद्र के अंदर तक के क्षेत्र शामिल हैं। भारत और अमरीका साथ मिलकर हथियारों से लैस व्हीकल्स भी बनाएंगे और साथ ही दूसरे एडवांस्ड हथियार भी मिलकर बनाएंगे। अमरीका भारत के साथ मिलकर भारत में ही फाइटर जेट्स भी बनाएगा।

विदेश मंत्री डा. जयशंकर ने भी उनके विचारों को दोहराते हुए कहा कि आज की बातचीत हमारे नेताओं के दूरदर्शी साझेदारी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने का अवसर होगी और हम एक साझा वैश्विक एजेंडा का निर्माण करेंगे। उन्होंने कहा कि टू प्लस टू वार्ता में हम रणनीतिक रक्षा और सुरक्षा संबंधों, प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखला क्षेत्र में सहयोग तथा लोगों के बीच आदान-प्रदान जैसे मुद्दों की व्यापक समीक्षा करेंगे। श्री जयशंकर ने कहा कि दोनों देश महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों , अंतरिक्ष सहयोग और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे क्षेेत्रों में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि चर्चा का मुख्य केन्द्र हिन्द प्रशांत क्षेत्र रहेगा।

भारत और अमरीका की टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता में भारत सरकार ने कनाडा को लेकर अपनी चिंताओं को स्पष्ट किया। भारत ने कहा कि हमारी मुख्य चिंता सुरक्षा है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि हम अपने सभी दोस्तों और पार्टनर के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं।