logo

एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइन की फ्लाइट्स टकराने से बचीं, टला बड़ा हादसा

 | 
एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइन की फ्लाइट्स टकराने से बचीं, टला बड़ा हादसा

New Delhi: शुक्रवार को एअर इंडिया की एक फ्लाइट हवा में ही एक बड़े हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई. रविवार को अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है. अधिकारियों ने बताया कि जब एअर इंडिया की फ्लाइट हवा में थी उसी वक्त नेपाल एयरलाइन का एक एयरक्राफ्ट इसके बहुत ज्यादा नजदीक आ गया था. दोनों के बीच टक्कर होते-होते बची है. बता दें कि प्लेन में लगे वार्निंग सिस्टम की वजह से पायलट ने तुरंत एक्शन लिया जिसकी वजह से कई यात्रियों की जान बच गई और बड़ा हादसा टल गया. सिविल एविएशन अथॉरिटी ऑफ नेपाल (सीएएएन) ने इस हादसे की खबर के बाद तीन अधिकारियों को सस्पेंड किया है.

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की सुबह नेपाल एयरलाइन्स की ए-320 एयरक्राफ्ट काठमांडू से मलेशिया के क्वालालंपुर जा रही थी. इसी बीच एअर इंडिया की फ्लाइट काठमांडु से नई दिल्ली की ओर रही थी. एअर इंडिया की फ्लाइट 19000 फीट की ऊंचाई से नीचे उतर रही थीं ठीक उसी जगह पर नेपाल एयरलाइन्स की फ्लाइट 15000 फीट पर उड़ान भर रही थी. विभाग के प्रवक्ता ने बताया है कि जब रडार पर दिखा कि एक ही जगह पर दो विमान उड़ान भर रहे हैं तो उसी वक्त नेपाल एयरलाइन्स एयरक्राफ्ट को 7000 फीट तक नीचे लाया गया.

सिविल एविएशमन अथॉरिटी ने एक तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की थी जिन्होंने डिपार्टमेंट के अंदर ही सभी से पूछताछ की. यह घटना हुई उस वक्त तीन लोग एयर ट्राफिक कंट्रोलिंग के इंचार्ज थे. सीएएएन ने तीनों अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है. हालांकि इस पूरे मामले में अभी तक एअर इंडिया की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है. :