logo

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने कहा, 'कोविड-19 को लेकर सतर्क रहें, घबराएं नहीं

 | 
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने कहा, 'कोविड-19 को लेकर सतर्क रहें, घबराएं नहीं

New Delhi: देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों की तैयारियों का जायजा लिया और साथ ही राज्यों से सतर्कता बरतने तथा निगरानी बढ़ाने की अपील की. वहीं महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के उप-स्वरूप जेएन.1 का एक मामला सामने आया है.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने केंद्र की ओर से राज्यों को हर प्रकार का सहयोग मिलने का आश्वासन दिया और कहा, 'हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं.' मंत्री ने कहा कि अस्पताल की तैयारियों के लिए मॉक ड्रिल करना, निगरानी बढ़ाना और लोगों से बातचीत जरूरी है. उन्होंने हर 3 माह में सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने की जरूरत पर जोर दिया.

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, 'हमारी तैयारियों में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। स्वास्थ्य कोई राजनीति का क्षेत्र नहीं है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हर तरह की मदद के लिए तैयार है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों तथा अतिरिक्त मुख्य प्रधान सचिवों (स्वास्थ्य) के साथ ऑनलाइल माध्यम से समीक्षा बैठक की.

कोविड-19 के सबस्ट्रेन जेएन.1 का ठाणे में सामने आया मामला

महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के उप-स्वरूप जेएन.1 का एक मामला सामने आया है. ठाणे के छत्रपतिशिवाजी महाराज अस्पताल में इस वैरिएंट से प्रभावित युवती को मंगलवार शाम 4:30 बजे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल सूत्रों ने हमें बताया कि भर्ती लड़की की हालत स्थिर है और फिलहाल उसका इलाज चल रहा है.अस्पताल के डीन डॉ. राजेंद्र भरुड़ ने भी अस्पताल में जेएन.1 मरीजों के भर्ती होने की पुष्टि की है. इससे पहले इस वैरिएंट का मरीज केरल में मिला था. हालांकि एक सप्ताह के जांच के बाद 3 सौ से अधिक लोग पाजिटिव पाए गए हैं. वहीं मुंबई इस वैरिएंट के 13 मरीज समेत राज्य में इस वैरिएंट से प्रभावित मरीजों की संख्या 24 हो गई है. कोरोना को देखते हुए बिटको हॉस्पिटल में 300 बेड और जाकिर हॉस्पिटल में 100 बेड रिजर्व रखे गए हैं.

 देश में 21 मई के बाद दर्ज हुए कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 614 नए मामले

भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 मई के बाद सबसे अधिक 614 मामले दर्ज किए गए जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,311 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8 बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, केरल में बीते 24 घंटों में तीन मरीजों की मौतों से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,33,321 हो गयी है जबकि देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,05,978) है. आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,346 हो गयी है और स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है. संक्रमण से जान गंवाने की दर 1.19 फीसदी है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देश में अभी कोविड-