logo

Iran President Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति रायसी के निधन पर एक दिन के शोक की घोषणा

 | 
Iran President Helicopter Crash: ईरान के राष्ट्रपति रायसी के निधन पर एक दिन के शोक की घोषणा

New Delhi: भारत ने ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी के निधन पर एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। गृह मंत्रालय के अनुसार दिवंगत आत्माओं के सम्मान में भारत सरकार ने 21 मई (मंगलवार) को पूरे देश में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के राष्ट्रपति डॉ सैय्यद इब्राहिम रायसी और इस्लामिक विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया है। दिवंगत आत्माओं के सम्मान में भारत सरकार ने 21 मई 2024 (मंगलवार) को पूरे देश में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। शोक के दिन उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि अजरबैजान से लौटते हुए ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी का हेलीकॉप्टर कल दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें उनके सहित देश के 4 प्रमुख नेताओं की मौत हो गई थी। खराब मौसम और पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था।

भारत में ईरान के दूतावास की ओर से एक वक्तव्य में कहा गया है कि ईरान और भारत के बीच साझा सुख-दुख का एक लंबा इतिहास रहा है। ईरान के राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रायसी की शहादत के बाद इस कठिन समय के दौरान भारतीय सरकार और लोगों द्वारा दिए गए सहयोग और सहानुभूति को ईरानी लोग निश्चित रूप से याद रखेंगे।