logo

मणिपुर HC के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए जल्द जारी होगी अधिसूचना, केंद्र ने उच्च न्यायालय से कहा

 | 
मणिपुर HC के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए जल्द जारी होगी अधिसूचना, केंद्र ने उच्चतम न्यायालय से कहा

New Delhi: केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के लिए जल्द ही एक अधिसूचना जारी करेगा. सुनवाई की शुरुआत में, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ ने याचिकाकर्ताओं के वकील को सूचित किया कि एक सकारात्मक विकास हुआ है, क्योंकि उच्च न्यायालय कॉलेजियम द्वारा अग्रेषित नाम मंत्रालय द्वारा शीर्ष अदालत कॉलेजियम को भेज दिए गए हैं, इसलिए इस संबंध में कोई लंबित मामला नहीं है.

हालांकि, पीठ ने केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी से सवाल किया, 'चीजों को आगे बढ़ाने के लिए हमारे हस्तक्षेप की आवश्यकता क्यों है...' पीठ ने एक याचिकाकर्ता का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दातार से कहा, 'जून के अंत तक प्राप्त सभी नाम (विभिन्न उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के रूप में अनुशंसित उम्मीदवार) कॉलेजियम को भेज दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि ये सभी नाम कॉलेजियम के समक्ष लंबित हैं... ये नाम पिछले दो-तीन दिनों में आए हैं, इस सप्ताह से हम नामों का विश्लेषण करने की प्रक्रिया में हैं... अगले दो सप्ताह में ऐसा करेंगे.' 26 सितंबर को, शीर्ष अदालत ने 70 नामों (उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए) के लंबित होने पर अपनी चिंता व्यक्त की थी, जो 10 महीने की अवधि से लंबित हैं.

आज शीर्ष अदालत ने कहा, 'अब नामों की कोई अतिदेयता नहीं है और दूसरी बात, मणिपुर के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति के संबंध में, केंद्र सरकार जल्द ही अधिसूचना सुनिश्चित करने जा रही है और स्थानांतरण (न्यायाधीशों के) के लिए, वे कहते हैं कि वे स्थानांतरण लागू कर रहे हैं… भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली शीर्ष अदालत के कॉलेजियम ने 5 जुलाई को दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल को मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी.

पीठ ने कहा कि दोहराए गए नामों और अनुशंसित नामों (न्यायाधीशों के) की मूल सूची से, कुल 19 (कुल दोहराए गए नाम 10 और पहली बार भेजे गए 9) नाम आते हैं. जहां तक ​​इलाहाबाद उच्च न्यायालय का सवाल है, पांच नाम हैं जिन्हें वापस भेज दिया गया है. दातार ने कहा कि केरल उच्च न्यायालय के लिए, न्यायाधीश पद के लिए दो लोगों की सिफारिश पहली बार 2019 में भेजी गई थी और नवंबर 2019 में दोहराई गई, और अब हम लगभग नवंबर 2023 में हैं.

 ने कहा कि अब चार साल बाद इसमें इतना समय नहीं लगना चाहिए और उन्होंने अनुशंसित उम्मीदवारों की वरिष्ठता के संबंध में मुद्दे उठाए. उन दो नामों पर एजी ने कहा, मामला वापस कॉलेजियम (भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में) के पास आ गया है और उच्च न्यायालय ने कुछ इनपुट भेजे हैं. पीठ ने कहा कि समस्या (न्यायाधीश पद के उम्मीदवारों के साथ) तब उत्पन्न होती है, जब सरकार ने आपत्ति जताई हो और शीर्ष अदालत कॉलेजियम ने उसे खारिज कर दिया हो.

पीठ ने विभिन्न स्थितियों का जिक्र करते हुए दातार से कहा कि वहां सरकार को यह कहने का अधिकार है कि आपने इसे मंजूरी दे दी होगी, हमारे पास अभी भी कुछ आरक्षण है, इसलिए वे इसे वापस भेज देते हैं… जब वे वापस आते हैं और कॉलेजियम नाम दोहराता है. कुछ स्थितियों में, एक दृष्टिकोण प्रचलित हो गया है और सिफ़ारिश को वापस ले लिया गया है या आगे के इनपुट मांगे गए हैं. जब एक नाम दोहराया गया है तो नियुक्ति अवश्य होनी चाहिए, आप सही हैं. पीठ ने कहा कि सकारात्मक विकास यह है कि नवंबर 2022 से लगभग 70 न्यायाधीशों के नाम मंत्रालय के पास लंबित थे, वे सभी शीर्ष अदालत कॉलेजियम के समक्ष आ गए हैं.

पीठ ने याचिकाकर्ताओं के वकील से कहा कि एक संवेदनशील उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति पर सरकार का ध्यान गया है और वे अब ऐसा कर रहे हैं. बाकी मुद्दों की ओर इशारा करते हुए जस्टिस कौल ने कहा, 'नाम दोहराने से क्या होता है…' बहुत अधिक पिक एंड चूज़ नहीं होना चाहिए, क्योंकि सौदेबाजी में लोग वरिष्ठता खो देते है. वे इसे स्वीकार नहीं कर सकते. व्यक्तिगत रूप से, मुझे इस बात पर राजी करना एक चुनौती लग रही है कि मेरे ख्याल से किसे जज बनाया जाना चाहिए... बेंच के इस तरफ आने के लिए. यह पहले से भी अधिक कठिन कार्य हो गया है...'

जजों की नियुक्ति में देरी पर चिंता व्यक्त करते हुए वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि जजशिप के लिए नामों की पुनरावृत्ति के बाद उन्हें नियुक्त माना जाना चाहिए. पीठ ने भूषण से पूछा, डीम्ड नियुक्ति कैसे काम करती है? भारत के राष्ट्रपति द्वारा जारी नियुक्ति वारंट है, तो उसे नियुक्ति कैसे माना जा सकता है? 

शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में यह बात कही कि उच्च न्यायालयों के 26 न्यायाधीशों के स्थानांतरण के मुद्दे के संबंध में 14 मामलों की फाइलों को मंजूरी दे दी गई है और शीघ्र ही अधिसूचना जारी की जाएगी. शेष 12 मामलों के संबंध में, यह प्रक्रियाधीन बताया गया है. पीठ ने कहा कि जहां तक एक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति का सवाल है, जो काफी समय से लंबित है और वह भी एक संवेदनशील राज्य (मणिपुर) के लिए, यह प्रस्तुत किया गया है कि फाइल को मंजूरी दे दी गई है और शीघ्र ही अधिसूचना जारी की जाएगी,

सुनवाई समाप्त करते हुए जस्टिस कौल ने कहा, 'अगली तारीख तक, मैं चाहता हूं कि यह किया जाए. मुझे मत बनाओ. मैं बहुत विनम्र हूं. मुझे विनम्र रहने दीजिए.' शीर्ष अदालत दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिनमें न्यायाधीशों की नियुक्ति और स्थानांतरण के लिए कॉलेजियम द्वारा अनुशंसित नामों को मंजूरी देने में केंद्र द्वारा देरी का आरोप भी शामिल था. पीठ ने मामले की अगली सुनवाई 20 अक्टूबर तय की है.