logo

Diwali 2023: दिवाली से जुड़ी इन खास बातों को आप भी जान लें

 | 
Diwali 2023: दिवाली से जुड़ी इन खास बातों को आप भी जान लें

Diwali 2023: दिवाली हिंदूओं का एक ऐसा त्योहार है जो पूरे देश को दीयों के प्रकाश से रोशन कर देता है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यता है कि लक्ष्मी माता प्रकाश, धन और सौंदर्य की देवी हैं। दिवाली(Diwali 2023) एक ऐसा त्योहार है, जिसे हिंदू समाज में बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं, जिसमें लोग बाजार से बड़े पैमाने पर खरीदारी करते हैं, क्योंकि ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है।

मान्यता है कि दीपावली के अवसर पर की गई खरीदारी से दीर्घकालिक लाभ मिलता है। इसलिए दिवाली के दिन कुछ ऐसे खास कार्य करने से आपके परिवार में धन वर्षा होती है। दिपावी को लेकर क्या कुछ है खास आगे विस्तार से पढ़िए...

दीपावली(Diwali 2023) त्योहार से पहले ही घर में साफ-सफाई और रंग-रोगन कर लें। इसके साथ ही वर्षा ऋतु में घरों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और आस-पास हुई गंदगी की विशेष तौर पर साफ-सफाई करने की परंपरा है। इसके साथ ही दिवाली के त्योहार पर खुद को एक नई शुरुआत के लिए तैयार किया जाता है।

जिस स्थान पर पूजा करनी है, वहां पर झाड़ू से साफ-सफाई करके गंगाजल छिड़क दें। ऐसा करने से यह स्थान महालक्ष्मी की पूजा के लिए एकदम शुद्ध माना जाता है। वहीं जब महालक्ष्मी की पूजा करें तो उस समय अपने दाहिने हाथ की तरफ झाड़ू को रख दें। इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने पर जातकों की हर मनोकामनाएं पूरी होने की मान्यता है। साथ ही बेहतर स्वास्थ्य के साथ परिवार में सुख-समृद्धि स्थापित होती है।

दीपावली के अवसर पर प्रदोष काल में ही माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। इस दौरान पूजा स्थल पर माता लक्ष्मी की आरती गाएं, मूर्तियों और कलश के सामने कपूर की रोशनी घुमाएं। घर की समृद्धि के लिए प्रार्थना करें, साथ ही जगत कल्याण की कामना करें। वहीं वेदी की परिक्रमा कर देवताओं के सामने साष्टांग प्रणाम करें। वहीं अंत में पूजा में शामिल लोगों के बीच पूजा का प्रसाद वितरित करें। आपको बता दें कि दीपावली पर्व के दिन सुबह को तुलसी पूजन का विशेष महत्व है।