logo

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू का मानना है, भारत में अभ्यास मैच की जरूरत नहीं, खिलाड़ियों के पास पर्याप्त अनुभव

 | 
ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू का मानना है, भारत में अभ्यास मैच की जरूरत नहीं, खिलाड़ियों के पास पर्याप्त अनुभव 

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड का मानना है कि उन्हें भारत में होने वाली टेस्ट सीरीज से पहले अभ्यास मैच की जरूरत नहीं है और उनकी टीम के कई खिलाड़ियों के पास इस देश में खेलने का पर्याप्त अनुभव है।

अभ्यास मैच न खेलना कुछ ऐसा है जो हमने पिछले कुछ विदेशी दौरों पर किया है। हमें लगता है कि हमें इसकी कोई खास जरूरत नहीं है। हम अपने पहले मैच से करीब एक हफ्ता पूर्व भारत पहुंचेंगे। हम तैयारी में बहुत ज्यादा समय नहीं देना चाहते थे।”

उन्होंने कहा, “हम कुछ परिदृश्यों के अनुसार प्रशिक्षण करने के लिये भारत में एक मध्य पिच पसंद करेंगे। हमें लगता है कि इस अनुभवी टीम के साथ जो पहले भी वहां जा चुके हैं, उन्हें परिस्थितियों के अनुकूल होने में अधिक समय नहीं लगेगा।”

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले चार मैचों की टेस्ट शृंखला खेलने के लिये भारत आना है। सीरीज का पहला टेस्ट नौ फरवरी से नागपुर में खेला जायेगा, जिसके लिये ऑस्ट्रेलिया करीब एक हफ्ता पहले यहां पहुंचेगी।

कंगारू जब पिछली बार भारत आये थे तब उन्हें विराट कोहली की टीम ने 2-1 से मात दी थी। साल 2017 में खेली गयी उस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया ने दुबई में 10 दिनों तक विशेष पिच पर अभ्यास किया था। इस बार ऑस्ट्रेलिया ने भारत दौरे से पहले सिडनी में तीन दिवसीय शिविर की योजना बनायी है।

मैकडॉनल्ड ने कहा, “हमें लगता है कि तैयारी के लिये और पूरी चार टेस्ट मैचों की शृंखला के दौरान ताजगी बनाये रखने के लिये सात दिन का समय पर्याप्त है। हमने पाकिस्तान (2022) जाने से पहले भी यह योजना अपनायी थी जिसमें हमें सफलता मिली। हमने वहां मैदान पर कम समय बिताया।”

उन्होंने कहा, “हम अपनी परिस्थितियों में रचनात्मकता के साथ काम कर सकते हैं। हमने पाकिस्तान दौरे से पहले भी मेलबर्न में ऐसा किया था। स्थानीय मैदानों की देखरेख करने वालों के साथ काम करके वांछित परिणाम हासिल किये जा सकते हैं। हमें लगता है कि हम अभ्यास मैच के बिना भी उसके (भारतीय परिस्थितियों) करीब पहुंच सकते हैं।”

ऑस्ट्रेलिया ने भारत में आखिरी बार टेस्ट सीरीज 2004-05 में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में जीती थी, जबकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में पिछली दो टेस्ट शृंखलाओं में हराया है। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिये फरवरी और मार्च में होने वाली यह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतनी होगी।