logo

MP: सिवनी में करंट से बाघ की मौत के मामले में 1 आरोपी गिरफ्तार भेजा जेल, एक फरार

 | 
MP: सिवनी में करंट से बाघ की मौत के मामले में 1 आरोपी को पुलिस ने किया गिरप्तार भेजा जेल, एक फरार

Seoni: सिवनी जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र रूखड में करंट लगाकर बाघ का शिकार करने के मामले में वन विभाग ने बुधवार को एक आरोपित को गिरफ्तार किया था, जिसे गुरूवार को जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

दक्षिण सामान्य वनमंडल के उपवनमंडलाधिकारी योगेश कुमार पटेल ने गुरूवार की शाम को हिस को बताया कि 11 जनवरी 22 की सुबह वनगश्ती के दौरान रूखड़ परिक्षेत्र के अंतर्गत दरासी बीट के कक्ष क्र. 194 के समीप वन्यप्राणी बाघ का शव गश्ती दल को मिला। जिसकी सूचना गश्ती दल द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। सूचना पर दक्षिण सामान्य वनमंडल एवं पेंच टाईगर रिजर्व के वरिष्ठ अधिकारी डॉग स्कावड के साथ घटना स्थल पर पहुंचे। जहां घटना स्थल से साक्ष्यों को एकत्रित किया। करंट के लिए लगाई गई सामग्री खूंटी एवं तार बरामद किये। तथा वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मृत बाघ के शव का पोस्टमार्टम उपरांत शवदाह किया गया।

आगे बताया गया कि घटना स्थल से मिले साक्ष्यों एवं डॉग स्क्वाड की सहायता से संदिग्धों से पूछताछ की गई। संदिग्धों से मिली जानकारी पर बकरमपाट निवासी नागेश्वर पुत्र मूलचंद कुमरे को गिरफ्तार किया गया। उसने बताया कि जंगल से 100 मीटर की दूरी पर अन्य किसान के खेत के समीप उसने जंगली सुअर को मारने व उसका मांस खाने के उद्देश्य से करंट फैलाया था। लेकिन जंगली सुअर तो करंट के चपेट में नहीं आया बल्कि बाघ उसकी चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गई। उन्होने बाघ के शव को गढ्ढा खोदकर दफफाने की योजना बनाई तथा बाघ के शव को पैरा में छिपा दिया और गेंती फावडा लाने के लिए घर निकले। लेकिन ठंड की वजह से उसके साथी ने उसका साथ देने से मना कर दिया। जिस पर वन विभाग ने वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9 एवं अन्य धाराओं के तहत वन अपराध पंजीबद्ध कर गुरूवार को आरोपित नागेश्वर कुमरे को जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया गया जहां उसे जेल भेज दिया गया है। आगे बताया गया कि इस मामले में जबलपुर एसटीएफ का एक दल सिवनी आया हैै जो घटनाक्रम की सूक्ष्मता से जांच करते हुए फरार आरोपित संतोष पुत्र शोभेलाल कुमरे की विभागीय अमले के साथ तलाश कर रहा है।