logo

CM मोहन यादव 'मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना' को लेकर उत्साहित, गिनाई उपलब्धियां

 | 
CM मोहन यादव 'मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना' को लेकर उत्साहित, गिनाई उपलब्धियां

संवाददाता काशी नाथ

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार सत्ता में आने के बाद से ही लगातार जन विकास का काम कर रही है। इसमें किसानों की भलाई के साथ-साथ महिलाओं को सशक्त बनाना और युवाओं को रोजगार देना शामिल है।

इसके लिए राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को बेहतर स्किल के साथ रोजगार के लिए काबिल बना रही है। राज्य सरकार ने बदलते जमाने के साथ रणनीतियों में बदलाव किया है, जिसके साथ आज प्रदेश का हर युवा हुनरमंद हो रहा है और खुद के साथ-साथ राज्य को आत्मनिर्भर भी बनाने का योगदान दे रहा है।

राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही 'मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना' के तहत अब तक प्रदेश के कई युवाओं को बेहतर स्किल के साथ रोजगार के लिए काबिल बनाया गया है। हाल ही में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व और कौशल विकास एवं रोजगार राज्यमंत्री गौतम टेटवाल के दिशानिर्देश में रोजगार मेले के जरिए कई युवाओं ने नौकरियां हासिल की हैं।

राज्य सरकार द्वारा 12 जिलों के 22 विकासखंडों में नए आईटीआई जल्दी ही खोले जाएंगे। अब आईटीआई की संख्या 290 हो गई है। जब राज्य में 22 आईटीआई के शुरू होंगे तो प्रदेश के 5,280 अतिरिक्त बच्चों को प्रशिक्षण मिल पाएगा।

ग्लोबल स्किल पार्क में हर साल 6000 युवाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। बताएं कि भोपाल में 36 एकड़ में बने ग्लोबल स्किल्स पार्क में छात्रों के रहने के लिए कई सुविधाएं लेस होस्टल भी बनाए जा रहे हैं। इस होस्टल में कुल 600 छात्रों और 600 छात्राओं के रहने की सुविधा है। इस पार्क के जरिए हर साल 6000 युवाओं को वर्ल्ड लेवल की स्किल्स ट्रेनिंग दी जाती है।