logo

UP: रक्षा मंत्री और सीएम योगी ने देश को दी पहले बालिका सैनिक स्कूल की सौगात

 | 
UP: रक्षा मंत्री और सीएम योगी ने देश को दी पहले बालिका सैनिक स्कूल की सौगात

UP News: देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को देशवासियों को पहले बालिका सैनिक स्कूल की सौगात दी। तीर्थनगरी मथुरा के वृंदावन स्थित वात्सल्य ग्राम में षष्ठीपूर्ति महोत्सव आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यानाथ यहां पहुंचे थे।

वृंदावन स्थित वात्सल्य ग्राम में साध्वी ऋतंभरा के 60वें जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में षष्ठीपूर्ति महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। इसी मौके पर स्कूल का लोकार्पण किया गया। वात्सल्य ग्राम में बने इस स्कूल का नाम समविद गुरुकुलम गर्ल्स सैनिक स्कूल है। छठी कक्षा से 12वीं कक्षा तक संचालित होने जा रहे इस स्कूल में 120 बेटियां शिक्षा लेंगी।

इसमें प्रवेश के लिए 21 जनवरी को प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय एजेंसी द्वारा कराई जाएगी। देश भर की बालिकाओं ने परीक्षा में भाग लेने को पहले ही आवेदन कर रखा है। इस स्कूल में सीबीएसई बोर्ड की पढ़ाई भी होगी। सेना के पूर्व अधिकारी व एनसीसी के अधिकारी सेना की तैयारी कराएंगे। सुबह पांच से रात 10 बजे तक विभिन्न चरणों में पढ़ाई होगी।

सैन्य विद्यालय के बारे में जानकारी देते हुए वात्सल्य ग्राम के प्रवक्ता डा. उमाशंकर राही ने बताया, सैन्य विद्यालय में हर वर्ष 120 सीटें तय की गई हैं। विद्यालय में दाखिला के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी परीक्षा कराती है। बालिकाओं ने 20 दिसंबर तक आवेदन किया है। 21 जनवरी को इसकी परीक्षा होगी। परीक्षा में पास होने के बाद बालिकाएं ई-काउंसिलिंग होगी और मेरिट लिस्ट बनेगी। विद्यालय में सत्र अप्रैल में ही शुरू होगा।