logo

उत्तराखंड के पर्वतीय रास्तों पर अब दौड़ सकेंगी बड़ी बसें, राज्य परिवहन प्राधिकरण ने दी मंजूरी

 | 
उत्तराखंड के पर्वतीय रास्तों पर अब दौड़ सकेंगी बड़ी बसें, राज्य परिवहन प्राधिकरण ने दी मंजूरी

Uttarakhand News: उत्तराखंड के पर्वतीय रास्तों पर अब बड़ी बसें भी दौड़ सकेंगी। राज्य परिवहन प्राधिकरण ने पहाड़ी मार्गों पर वाहनों का व्हीलबेस बढ़ाने को कुछ शर्तो के साथ हरी झंडी दे दी है।

इस संबंध में राज्य परिवहन प्राधिकरण ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। उत्तराखंड के 4 मार्गों पर व्हीलबेस के संबंध में निर्धारित मापदंड पूर्ववत रहेंगे।

गुरुवार को उत्तराखंड परिवहन प्राधिकरण के सचिव सनत कुमार सिंह की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक पर्वतीय मार्गों पर वाहनों के व्हीलबेस के पुनर्निर्धारण के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। इसमें व्हीलबेस संबंधी मापदंडों को संशोधित करने का फैसला लिया गया।

मिली जानकारी के मुताबिक पर्वतीय मार्गों पर अब रियर ओवरहैंग के व्हीलबेस के 50 % तक होने की स्थिति में 4500 मिमी व्हीलबेस अनुमन्य होगा। इसी तरह रियर ओवरहैंग के व्हीलबेस के 50-55 और 55-60 फीसदी होने की स्थिति में क्रमश 4450 मिमी और 4400 मिमी का व्हीलबेस अनुमन्य होगा।

इसके अलावा यह भी रियायत दी गई है कि अधिकतम लंबाई की गणना में व्हीलबेस में फ्रंट ओवरहैंग और रियर ओवरहैंग के कुल योग में 20 मिमी का विचलन मान्य होगा। चौड़ाई की गणना में भी 15 मिमी तक की सियायत दी गई है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि किसी भी दशा में वाहन की कुल लंबाई 8.75 मीटर से ज्यादा नहीं होगी।

आदेश के अनुसार देहरादून-मसूरी, टनकपुर-पिथौरागढ़-धारचूला, ज्योलिकोट-भदाली-खेरना-क्वारव-अल्मोड़ा, हल्द्वानी-नैनीताल वाया वल्दियाखान मार्ग पर व्हीलबेस के संबंध में निर्धारित मापदंड पूर्व की तरह रहेंगे।